fbpx
चंदौलीप्रशासन एवं पुलिस

मनरेगा में लापरवाही पर धानापुर, चहनियां व सदर बीडीओ को चेतावनी, डीएम ने अमृत सरोवरों का निर्माण 11 अगस्त तक पूरा करने का दिया निर्देश

चंदौली। अधिकारियों की बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इसमें मनरेगा से कराया जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी संजीव सिंह ने लापरवाही पर धानापुर, चहनियां व सदर बीडीओ व एपीओ मनरेगा चहनियां व सदर को चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी कि अमृत सरोवरों का निर्माण 11 अगस्त तक हर हाल में पूर्ण करा लें। लापरवाही मिली तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई तय है।

 

कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक श्रमिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएं। मजदूरी का भुगतान भी समय से किया जाए। जिले में लक्ष्य के सापेक्ष अमृत सरोवरों की खोदाई, इनलेट-आउटलेट, पाथवे निर्माण आदि कार्यों को प्रत्येक दशा में 11 अगस्त तक पूर्ण करा लिया जाए। लापरवाही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कहा कि मनरेगा श्रमिकों का आधार कार्ड अविलंब फीड करा कर बैंकों से लिंक करा दिया जाए। ताकि उन्हें आधार बेस पेमेंट किए जाने में कोई दिक्कत न आए। आधार कार्ड सीडिंग में धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी जताई। कहा कि मनरेगा कार्यक्रम के तहत निर्धारित महिला मेंठो का चयन कर उन्हें रोजगार से जोड़ा जाए। मनरेगा लाभार्थियों की जो धनराशि रिजेक्ट हो गई है उनके खाते/ त्रुटियों को तत्काल सही करा कर धनराशि उपलब्ध कराया जाए। लंबित मस्टररोल का भुगतान समस्त औपचारिकताएं पूर्ण कराते हुए अविलंब कराए जाने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान लक्ष्य के सापेक्ष धनराशि  की रिकवरी की स्थिति असंतोषजनक पाए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए दो सप्ताह के अंदर शत-प्रतिशत वसूली कराने के कड़े निर्देश दिए। कहा कि मनरेगा के कार्यों की नियमित समीक्षा की जाएगी। लापरवाही मिलने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई तय है। उन्होंने कुआं,  खेल मैदान, चारागाह निर्माण की आईडी के निर्गतीकरण, मांग के सापेक्ष श्रमिकों के नियोजन एवं सृजित मानव दिवस, सोशल आडिट को लेकर चर्चा की। सभी क्षेत्रों में सुधार पर जोर दिया। सीडीओ अजितेंद्र नारायण, डीपीआरओ ब्रह्मचारी दुबे समेत समस्त बीडीओ व एपीओ मौजूद रहे।

Back to top button
error: Content is protected !!