fbpx
चंदौलीप्रशासन एवं पुलिसराज्य/जिला

वाह खाकी! पुलिस ऐसे बनेगी बुजुर्गों की मददगार, चंदौली में हैं पांच हजार

 

चंदौली। बुजुर्गों को परेशान करते हैं तो संभल जाइए। अब बेसहारा वरिष्ठ नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करने का बीड़ा खाकी ने उठा लिया है। डायल 112 पुलिस ऐसे बुजुर्गों को चिह्नित कर रही है, जिनके परिवार के लोग बाहर रहते हैं और ये अक्सर बीमार भी रहते हैं या अपने आस-पास के लोगों से प्रताड़ित रहते हैं। डायल 112 पर फोन करने पर पुलिस विभाग वरिष्ठ नागरिकों को चिह्नित कर रहा है। इसके बाद संबंधित बीट के पुलिसकर्मी उनके घर जाकर उनके बारे में पूरी डिटेल नोट कर रहे हैं। इसे पुलिस विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किया जा रहा। इससे बुजुर्ग व्यक्ति के फोन करने पर उनके नंबर से उनकी पहचान हो जाएगी। डायल 112 के पुलिसकर्मी रिकार्ड में दर्ज पते पर तत्काल पहुंच जाएंगे। बुजुर्गों की सहूलियत के लिए थानों में वरिष्ठ नागरिक सेल भी बनाया गया है। चंदौली में तकरीबन पांच हजार वरिष्ठ नागरिकों ने फोन पर अपना ब्यौरा उपलब्ध कराया है। इसमें 4546 का थानों में सत्यापन भी किया जा चुका है
ऐसे बुजुर्गों की कमी नहीं, जिनके बच्चे और परिवार के अन्य सदस्य दूरदराज रहते हैं। ऐसे लोगों को ज्यादातर समय समय अकेले काटना पड़ता है। जाहिर सी बात है कि बीमार पड़े तो उन्हें काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। वहीं अकेलेपन की वजह से खुद को असुरक्षित भी महसूस करते हैं। । पुलिस हेल्पलाइन पर फोन करने वाले वरिष्ठ नागरिकों का ब्योरा तैयार किया जा रहा है। जिले में अब तक पांच हजार लोगों को चिह्नित किया गया है। इसमें 4546 का थानों में सत्यापन भी किया जा चुका है। पुलिस विभाग में इनका डाटा आनलाइन भी किया जा रहा है। ताकि इनके फोन करने पर वरिष्ठ नागरिक के तौर पर इनका नंबर दिखे और डायल 112 की पुलिस तत्काल मौके पर पहुंचकर मदद कर सके।

इस तरह से ले सकेंगे पुलिस की मदद

पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों की मदद के लिए सवेरा योजना की शुरूआत की गई है। इसके तहत जिले में अब तक लगभग पांच हजार लोगों को चिह्नित किया गया है। थानों में उनका पंजीकरण कराया गया है। जरूरत के वक्त पुलिस उनकी मदद करेगी। सवेरा योजना का मुख्य उद्देश्य बुजुर्गों की आपात स्थिति में मदद करना है। ऐसे में यदि वरिष्ठ नागरिक अपने आसपास रहने वाले लोगों से प्रताड़ित हो रहे हैं, बीमार हैं अथवा अन्य तरह की आपात स्थिति में डायल 112 पर फोन करते ही पुलिस मदद के लिए पहुंच जाएगी।

On The Spot

खबरों के लिए केवल पूर्वांचल टाइम्स, अफवाहों के लिए कोई भी। हम पुष्ट खबरों को आप तक पहुंचाने के लिए संकल्पिक हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button