Uncategorizedसंस्कृति एवं ज्योतिष

Vastu Tips: क्या सीढ़ियों के नीचे बाथरूम और किचन बनाना सही है? वक्त रहते जान लीजिए सही वास्तु नियम

वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे सीढ़ियों के नीचे खाली जगह के बारे में। कई लोग घर बनवाते समय जगह बचाने के चक्कर में सीढ़ियों के नीचे पूजा घर, रसोई या बाथरुम बनवा देते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार सीढ़ियों के नीचे कभी भी पूजाघर, रसोई या बाथरुम का निर्माण नहीं करवाना चाहिए। सीधे शब्दों में कहें तो सीढ़ियों के नीचे किसी भी ऐसी चीज का निर्माण नहीं करवाना चाहिए, जो रोजमर्रा के कामों के लिए उपयोग में आती हो। अगर आप वहां कुछ बनवाना ही चाहते हैं तो एक स्टोर रूम बनवा सकते हैं, जिसमें आप एक्सट्रा सामान रख सकते हैं, जो कभी-कभी काम में आए। इसके अलावा कुछ लोग सीढ़ियों में जूते, चप्पल रखने के लिए रैक या अलमारी भी बनवा देते हैं, जो कि बिल्कुल गलत है और आप ही के लिए नुकसानदायक है।

वास्तु के मुताबिक, घर बनवाते समय सीढ़ियां बनवाने के स्थान पर मिट्टी के कलश में बारिश का पानी भरकर और उसे मिट्टी के ढक्कन से ढककर जमीन के नीचे दबा दें। इससे सीढ़ियों का वास्तु संबंधी समस्या खत्म हो जायेगा, लोकिन यदि आप किसी कारण वश ऐसा करने में समर्थ नहीं हो पाए तो भी घबराने की बात नहीं है।

वास्तु शास्त्र में इसके लिए भी एक उपाय है। इसके लिए घर की छत पर एक मिट्टी के बर्तन में प्रतिदिन सतनाज और दूसरे बर्तन में जल भरकर पक्षियों के लिए रख दें। इससे आपकी सारी परेशानियां अपने आप खत्म हो जाएंगी। इस उपाय के अलावा कुछ बातें और हैं जिन पर ध्यान देने की जरूरत है। सीढ़ियों का प्रारंभ कभी भी त्रिकोणात्मक रूप में नहीं करना चाहिए और सीढ़ियों के दोनों ओर रेलिंग लगवानी चाहिए। साथ ही सीढ़ियों की संख्या हमेशा विषम होनी चाहिए।

Back to top button
error: Content is protected !!