fbpx
चंदौलीराज्य/जिला

गरीबों के लिए वरदान बना जनआरोग्य स्वास्थ्य मेला, गरीब ऐसे उठा सकेंगे लाभ

रिपोर्टः सरताज खान

चंदौली। जनआरोग्य मेला गरीबों के लिए वरदान साबित हो रहा है। रविवार को धानापुर क्षेत्र के दो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान कोरोना से बचाव के नियमों का पालन किया गया। उपचार के बेहतर परिणाम प्राप्त करने के उद्देश्य से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हर रविवार को आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित किया जाएगा। इसमें आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड, गर्भावस्था एवं प्रसव कालीन परामर्श, संस्थागत प्रसव संबंधी जागरूकता, जन्म पंजीकरण परामर्श, नवजात शिशु स्वास्थ्य सुरक्षा परामर्श एवं सेवाएं, पूर्ण टीकाकरण परामर्श एवं सेवाएं, परिवार नियोजन संबंधी परामर्श चिकित्सकों द्वारा दिया जाएगा।
हिंगुतरगढ़ में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मेले के दौरान मरीजों की जांच और दवाएं मुफ्त दी गईं। हिंगुतरगढ़ में 44 तथा जीयनपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर 40 लोगों का इलाज किया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्साधीक्षक डॉ जेपी गुप्ता ने बताया कि रविवार को जीयनपुर और हिंगुतरगढ़ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आरोग्य स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा। बताया कि नागरिकों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए आवश्यक है कि स्वास्थ्य सुविधाओं को उनके समीप पहुंचाया जाए। इसके लिए शासन स्तर से लोगों के स्वास्थ्य की मानिटरिग, रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए जागरूक करने के भी निर्देश हंै।
इस दौरान डॉ चंद्रमणि सिंह, डॉ शिवा, डॉ उषा गुप्ता, डॉ चंद्रभान सिंह, मु. शाहिद, गौरी शंकर, भूपेंद्र कुमार सिंह, रितेश राय आदि लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!