GK अपडेटचंदौलीराज्य/जिला

जानिए पूर्वांचल में मौसम का हाल, कृषि वैज्ञानिकों की किसानों को सलाह

चंदौली। भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से प्राप्त मौसम पूर्वानुमान आंकड़ांे के अनुसार आगामी सप्ताह में वर्षा होने की संभावना नहीं है। आसमान साफ रहने के आसार हैं। औसत अधिकतम तापमान 30.0 से 34.0 डिग्री सेंटीग्रेड के मध्य, न्यूनतम तापमान 14.0 से 17.0 डिग्री सेंटीग्रेड के मध्य एवं आर्द्रता 70 प्रतिशत से 81 प्रतिशत के मध्य तथा सामान्य से तेज गति से अधिकतर पश्चिम दिशा की ओर हवा चलने की संभावना है। कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. एसपी सिंह और कृषि मौसम वैज्ञानिक कृष्ण मुरारी पाण्डेय ने किसानों को सलाह दी है कि फसलों को कीटों से बचाएं और उचित देखभाल करें।
अरहर
अरहर की फसल में फली छेदक कीट का प्रकोप होने पर फेम (फ्लुबेंडियमाइड 48 ए.आई.)/ 0.2 मिली प्रति लीटर पानी में मिलाकर छिडकाव करें।
प्याज
किसान भाई प्याज में परपल बलोच (बैगनी मुहासा) रोग के रोकथाम के लिए Didhane- Z-78 / 2.0 ग्राम प्रति लीटर पानी में मिलाकर छिडकाव करें।
भिंडी
इस सप्ताह तापमान बढ़ने की संभावना को देखते हुए किसानों को सलाह है कि भिंडी की अगेती बोआई के लिए ए-4, परबनी क्रांति, अर्का अनामिका आदि किस्मों की बोआई हेतु खेतों को पलेवा कर देसी खाद डालकर तैयार करें। बीज की मात्रा 10-15 किग्रा प्रति एकड़
आम
आम में इमिडाक्लोपीड / 0.5 मिली और तीन ग्राम सल्फर प्रति लीटर पानी के साथ का घोल बनाकर आम के पेड़ पर छिड़काव करें। ताकि बौर आने में सुगमता हो।

Leave a Reply

Back to top button
error: Content is protected !!