fbpx
Life style

Health : कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए सुबह के समय पीएं ये 4 ड्रिंक्स

हार्मोन और कोशिकाओं को बनाने के लिए शरीर को कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है, लेकिन इसके 2 प्रकार (हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन और लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन) होते हैं।जब शरीर में लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानी खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो यह हृदय रोग का कारण बन सकता है।आइए आज हम आपको 4 ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं, जिनका सुबह के समय सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

ग्रीन टी
अगर आप अपने दिन की शुरूआत सामान्य चाय या कॉफी की जगह ग्रीन टी से करते हैं तो इससे आपको खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।इसका कारण है कि ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है।लाभ के लिए एक चौथाई चम्मच ग्रीन टी को एक कप पानी में उबालें और जब उबाल आ जाए तो इसे एक कप में छान लें, फिर इसमें स्वादानुसार शहद मिलाकर इसे पीएं।

बेरी स्मूदी
कई बेरीज में एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर की प्रचुर मात्रा होती हैं। ये दोनों गुण खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।इसके अतिरिक्त ये वजन घटाने और प्रतिरक्षा क्षमता को मजबूती देने में भी सक्षम है।लाभ के लिए एक ब्लेंडर में योगर्ट के साथ स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रसभरी जैसी बेरीज को डालकर अच्छे से ब्लेंड करें, फिर मिश्रम को गिलास में डालकर पीएं।

कोको ड्रिंक
डार्क चॉकलेट को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली मुख्य सामग्री कोको में फ्लेवेनॉल्स (एंटी-ऑक्सीडेंट) होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं।विशेषज्ञों के अनुसार, कोको युक्त ड्रिंक्स पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होने समेत अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है।कोको का एक और फायदा यह है कि इसमें बहुत सारे मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।

टमाटर का जूस
टमाटर में अच्छी खासी मात्रा में विटामिन-C, विटामिन-E, आयरन, मैग्नीशियम और पौटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।ये पोषक तत्व हृदय की धमनियों में खून को सही ढंग से प्रवाहित करने और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।इस वजह से टमाटर के जूस को डाइट में शामिल करना अच्छा है, लेकिन ध्यान रखें कि इसके फायदे घर में बने टमाटर के जूस से मिल सकते हैं। इसलिए पैकेज्ड जूस से दूरी बनाएं।

 

Back to top button
error: Content is protected !!