चंदौलीप्रशासन

Chandauli News : DM ने नियामताबाद BDO को सस्पेंड करने के लिए शासन को पत्र भेजने का दिया निर्देश, अन्य को दी चेतावनी, महात्वाकांक्षी योजनाओं में लापरवाही पर गिरी गाज  

चंदौली। स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेंट कमेटी की मीटिंग गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इस दौरान शासन की महात्वाकांक्षी योजनाओं में लापरवाही पर जिलाधिकारी ने नियामताबाद बीडीओ को निलंबित करने के लिए शासन को पत्र भेजने का निर्देश दिया। अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों को सख्त चेतावनी दी।

 

उन्होंने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक अवश्य पहुंचाएं। इसके लिए संबंधित अधिकारी डोर-टू-डोर मिलकर तेजी से कार्य करें। स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेंट के अंतर्गत स्वच्छ शौचालयों की निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि पात्र लाभार्थियों द्वारा आवेदन का जांच करते हुए शौचालयों का निर्माण कराया जाना सुनिश्चित हो। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत निर्मित शौचालयों के रेट्रोफिटिंग सर्वे एवं सर्वे उपरांत प्राप्त लक्ष्य का प्रगति विवरण कम रहने पर सकलडीहा, शहाबगंज, धानापुर, नौगढ़ व चकिया की प्रगति कम रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए। स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2023 के निर्धारित प्रक्रियाओं व स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज-2 अंतर्गत उदीयमान, उज्जवल एवं मॉडल ग्राम बनाए जाने हेतु निर्देशित किया गया। कहा कि गंगा किनारे ग्रामों की शासन के मंशानुरूप बेहतर कार्य सुनिश्चित किया जाय। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी को कहा कि त्योहारों के मद्देनजर सभी ग्राम पंचायत में अभियान चलाकर नाली सफाई, झाड़ियों की कटाई एवं अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जाए। इसके लिए प्रतिदिन संबंधित लोगों के कार्यों का रिव्यू किया जाए। सभी ग्राम पंचायत में खेलकूद के लिये जमीन चिह्नित करते हुए मनरेगा कन्वर्जेंस से खेलकूद मैदान को बेहतर ढंग से डेवलपमेंट किया जाए। साथ ही युवा मंगल दल के लोगों से उपयोग में लाने हेतु बताया जाए। इसे प्लेग्राउंड के नाम से जाना जाए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि मनरेगा कन्वर्जेंस से सभी ब्लॉकों में दो-दो गौशालाओं का निर्माण की प्रगति में तेजी लाया जाना सुनिश्चित हो। जिलाधिकारी ने समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेहनत से कार्य करें बेहतर परिणाम लाएं।

 

Back to top button
error: Content is protected !!