fbpx
वाराणसी

कावड़ियों के लिए करें एक लेन सुरक्षित, हाइवे पर कराएं सघन पेट्रोलिंग : संजय प्रसाद

Varanasi News यूपी के प्रमुख सचिव गृह एवं सूचना संजय प्रसाद और डीजीपी विजय कुमार ने शनिवार को तीन मंडलों के सावन माह की तैयारियों को परखने के बाद समीक्षा बैठक में अफसरों को दिशा-निर्देश भी दिया। काशी विश्वनाथ दरबार में दर्शन पूजन के बाद प्रदेश के आला अफसरों ने वाराणसी, विंध्याचल एवं प्रयागराज मंडल के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

बैठक में डीजीपी ने कहा कि प्रयागराज से बनारस तक एनएच-2 के एक रूट को पूरी तरह कावड़ियों के लिए बंद रखें। इसके लिए ट्राफिक एडवाइजरी पहले से जारी कर दें जिससे कि लोगों को इसकी जानकारी हो सके। डीजीपी ने कहा कि जहां.-जहां आवश्यक है, ट्रैफिक डायवर्जन कर के मीडिया में जारी करें। इसके साथ ही डायवर्जन प्लान अन्य जिलों से भी साझा करें। सड़क को जिग-जैग करें ताकि कोई स्पीड में न आये। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि सीसीटीवी के लाइव फीड लेने का नेटवर्क बनाएं एवं सीसीटीवी के माध्यम से रूट का जायजा लेते रहें।

बैठक में प्रमुख सचिव गृह ने तीनों मंडलों के अफसरों से कहा कि कावड़ियों एवं बाबा के भक्तो को उच्च स्तरीय व्यवस्था सुनिश्चित कराए। उन्होंने आसपास के जिलों को अपना प्लान वाराणसी के हिसाब से बनाने को कहा। प्रमुख सचिव गृह ने निर्देशित किया कि जिन जिलों में हाईवे हैं वहां सघन पेट्रोलिंग की जाए तथा उसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

प्रमुख सचिव गृह ने डीएम सोनभद्र को निर्देशित किया कि सोनभद्र में खनन की गाड़ियां अधिक हैं उनको नियंत्रित किया जाए जिससे कि कावड़ियों को किसी तरह की परेशानी न हो। प्रमुख सचिव गृह ने जिलाधिकारी बलिया को निर्देशित करते हुए कहा कि इस बात का विशेष ध्यान दिया जाए कि घाटों पर आवश्यकता से अधिक भीड़ न हो एवं साथ ही बोट पर ओवर क्राउडिंग नहीं होनी चाहिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा जो भी निर्देश दिए गए हैंए उनका पूरी तरह अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए।

उन्होंने कहा कि इमर्जेंसी मेडिकल की उचित व्यवस्था हो साथ ही सभी रूट पर पर्याप्त मात्रा में स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएं।उन्होंने बारिश के दृष्टिगत उन्होंने नदियों के किनारे रस्सी लगाने एवं गोताखोरों की तैनाती करने के निर्देश दिए।

बैठक में पुलिस विभाग के अफसरों ने अपनी तैयारियों के संबंध में पीपीटी के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी। वाराणसी के कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने मंडल की तैयारियों के संबंध में पूरी जानकारी प्रमुख सचिव गृह, तथा डीजीपी के समक्ष रखा। कमिश्नर मिर्जापुर एवं एडीजी जोन ने भी अपने मंडल के तैयारियों को बताया।

वाराणसी जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने तैयारियों के संबंध में बताया कि पुलिस के साथ मिलकर पूरे रूट का रिहर्सल कर लिया गया है। कहीं पर भी खंभों में करेंट न उतरे इसके लिए जगह.जगह पर ट्रांसफार्मर को ढंकने की भी व्यवस्था की गयी है।

बैठक में चंदौली, गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, बलिया, जौनपुर, भदोही, मिर्जापुर के जिलाधिकारी एवं Police विभाग के अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने जिलों में की गयी तैयारियों को बताया.

Back to top button
error: Content is protected !!