fbpx
चंदौलीप्रशासन

Chandauli News : जिले में पहली बार होगी पीसीएस की प्री परीक्षा, डीएम ने तैयारियों की समीक्षा की, सेंटर पर निगरानी करेंगे मजिस्ट्रेट, सीसीटीवी कैमरे से रखी जाएगी नजर

चंदौली। पीसीएस की प्री परीक्षा रविवार को होगी। जिले में पहली बार पीसीएस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। ऐसे में जिला प्रशासन तैयारी में जुटा है। जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे ने तैयारी की समीक्षा की। उन्होंने पूरी सतर्कता बरतने और परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के निर्देश दिए।

 

14 मई को दो सत्रों में 9:30 बजे से 11:30 बजे तक सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्न पत्र एवं  2:30 बजे से 4:30 बजे तक सामान्य अध्ययन द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षा जनपद के निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी। उक्त परीक्षा हेतु जनपद में 17 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिले में कुल 7687 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा को शुचितापूर्ण एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर केंद्र व्यवस्थापक एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के निर्देशानुसार परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के दृष्टिगत कुल 6 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की भी तैनाती की गई है। आयोग के निर्देशानुसार परीक्षा केंद्र में किसी भी कार्मिको एवं परीक्षार्थियों को मोबाइल एवं अन्य कोई यांत्रिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं होगी। केंद्र व्यवस्थापक एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्र पर अपने साथ सामान्य कीपैड वाला कैमरा रहित जो स्मार्टफोन की श्रेणी में न आता हो सूचनाओं के भेजे जाने हेतु रखा जा सकता है। दोषी पाए जाने वाले कार्मिक एवं परीक्षार्थियों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

 

बाल पेन ही ले जा सकेंगे अभ्यर्थी

अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा कक्ष में अपने प्रवेश पत्र व बाल पेन के अतिरिक्त कोई पुस्तक, कागज, कैलकुलेटर, स्लाइड रूल चार्ट, गणितीय सांख्यिकी सारणी, सेलुलर फोन अथवा अनाधिकृत किसी प्रकार की कोई सामग्री ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। परीक्षा केंद्र कक्ष में प्रवेश कर चुका कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा समाप्ति के पूर्व कक्ष निरीक्षक की अनुमति के बिना परीक्षा केंद्र से बाहर नही जाएंगे। परीक्षार्थियों को परीक्षा हाल कक्ष में परीक्षा प्रारंभ होने के नियत समय से 30 मिनट पूर्व प्रवेश दिया जाएगा तथा परीक्षा प्रारंभ होने के नियत समय से 10 मिनट पूर्व तक ही परीक्षा हाल/कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पूर्व प्रवेश बंद होने के बाद किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा स्थल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

 

मोबाइल रहेगा प्रतिबंधित

परीक्षा केंद्र के आसपास 100 मीटर के परिधि में धारा-144 प्रभावी रहेगा। परीक्षा केंद्र के आसपास ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग तथा परीक्षा परिसर में मोबाइल फोन, ब्लूटूथ अन्य संचार संबंधित उपकरण एवं आईटी गैजेट ले जाना पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा। 100 मीटर की परिधि में फोटो एवं साइबर कैफे की दुकाने बंद रहेंगी। परीक्षा केंद्र पर संबंधित कार्मिक एवं परीक्षार्थियों के अतिरिक्त किसी अन्य व्यक्तियों का प्रवेश पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा।

 

 

पहली बार हो रही परीक्षा, विशेष सतर्कता

जिलाधिकारी ने कहा कि लोक सेवा आयोग उत्तर प्रदेश की उक्त प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन जनपद में पहली बार किया जा रहा है। परीक्षा की संवेदनशीलता को देखते हुए परीक्षा को सकुशल, सुचितापूर्वक एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए आयोग के निर्देशानुसार अपने-अपने दायित्वों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि समस्त परीक्षा केंद्रों पर निर्दिष्ट समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित रहे। सुविधानुसार क्लॉक रूम आदि बना लिया जाए। परीक्षा कक्ष में सीसीटीवी कैमरे आदि व्यवस्था सुनिश्चित रहे। परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने हेतु समस्त परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के दृष्टिगत पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहेगा। उन्होंने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा को सकुशल संपन्न कराया जाए, इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

Back to top button
error: Content is protected !!