fbpx
ख़बरेंचंदौली

Chandauli News : ग्रामीण इलाके में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करा रहे हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, टेली कंसल्टेंसी की मिल रही सुविधा

चंदौली। गंभीर बीमारी का लक्षण, पहचान कर बेहतर चिकित्सकीय सुविधा प्रदान करने में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की भूमिका अहम है। टेली कंसल्टेशन के माध्यम से परामर्श कर स्थानीय स्तर पर ही मरीजों को आवश्यक जांच,सलाह के साथ- साथ उपलब्ध दवाइयां मुहैया कराई जा रही हैं। उक्त बातें विकास खंड चकिया के भतीजा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर तैनात बतौर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी मीनाक्षी शर्मा ने कहीं।

 

मीनाक्षी बताया कि विकास खंड चकिया के गांवों में आयुष्मान भारत योजना के तहत बने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की वजह से लोगों को अब इलाज के लिए दूरदराज नहीं जाना पड़ रहा है। स्थानीय स्तर पर बेहतर जांच,सलाह के साथ-साथ आवश्यक दवाइयां उपलब्ध हो जा रही है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर मलेरिया, हीमोग्लोविन,ब्लड प्रेशर, वजन,स्पूटम,बलगम सहित कुल 14 प्रकार की जांच की सुविधा उपलब्ध होने के साथ साथ आमजन को योग के माध्यम से निरोग रखने के लिए भी प्रेरित किया जाता है।

 

हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर नेवाजगंज ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है। यहां ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल रही है। आसपास के ग्रामीणों को किसी भी समय आपातकालीन स्थितियों में तत्काल सेंटर पर पहुंचकर इलाज करने में काफी सुविधा रहती है। उन्हें दूर दराज जाने के लिए भटकना नहीं पड़ता है। समय से केंद्र पर ही उनका इलाज हो जाता है। हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में व्यवस्थाएं, साफ सफाई, तथा मरीज के लिए दवाइयों और सुविधाओं की उपलब्धता का का विशेष ध्यान रखा जाता है। ताकि मरीजों को परेशान न होना पड़े।

 

Back to top button
error: Content is protected !!