fbpx
ख़बरेंचंदौली

विकसित भारत संकल्प यात्रा :  प्रभारी मंत्री ने बताई सरकार की मंशा, गिनाई उपलब्धियां, ड्रोन से किसानों के खेतों में दवा का छिड़काव

चंदौली। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के तहत मंगलवार को दिरेहूं गांव में चौपाल का आयोजन किया गया। जिले के प्रभारी व प्रदेश के राज्य मंत्री समाज कल्याण, अनुसूचित जाति व जनजाति कल्याण संजीव गोंड ने इसका शुभारंभ किया। उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजन के पीछे सरकार की मंशा स्पष्ट की। प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चाबी का वितरण किया गया। इसके अलावा पीएम किसान, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान गोल्डन कार्ड, राशन कार्ड सहित अन्य योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को प्रमाणपत्र दिया गया। इस दौरान ड्रोन तकनीकी से किसानों के खेतों में दवा व कीटनाशकों का छिड़काव किया गया।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रमुख जनकल्याणकारी सरकारी योजनाओं की पात्र व्यक्तियों को संतृप्ति सुनिश्चित करने में मदद करेगी। विकसित भारत संकल्प यात्रा अभियान का उद्देश्य समाज के अंतिम पात्र व्यक्ति को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। केंद्र और प्रदेश सरकार की तरफ से संचालित योजनाओं से गांव के लोगों को भी शहरी सुविधाएं मिल रही हैं। किसान सम्मान निधि किसानों के खाते में भेजी जा रही है। निराश्रित, दिव्यांग और बुजुर्ग लोगों को समय से पेंशन मिलने के साथ सभी को स्वच्छ पेयजल मिल सके, इसके लिए हर घर जल योजना के तहत सभी परिवारों में पानी पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओ को समाज के अंतिम व्यक्ति तक को जोड़ने का कार्य हो रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास, शौचालय, निशुल्क राशन, निशुल्क उज्जवला गैस कनेक्शन, आयुष्मान कार्ड आदि योजनाओं की जानकारी दी। इसके बाद चौपाल में लगे कृषि, आंगनवाड़ी, स्वास्थ्य विभाग, खाद्य, आपूर्ति, बेसिक शिक्षा विभाग आदि की तरफ से लगाए गए स्टालों का निरीक्षण कर जानकारी ली। विधायक कैलाश आचार्य ने भी सरकार की मंशा व विकास योजनाओं का उल्लेख किया। इस दौरान सीडीओ एसएन श्रीवास्तव, बीडीओ समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button
error: Content is protected !!