संस्कृति एवं ज्योतिष

Vastu Tips : ईशान कोण में इन चीजों को रखना दूर कर सकता है कई परेशानी, घर के इस सदस्य पर होता है खास असर

घर की हर दिशा मायने रखती है। किस दिशा में क्या रखना है ये आपके घर में वास्तु को ट्रिगर कर सकती है। जैसे कि कुछ दिशाएं आपके घर के लोगों के काम में रूकावट डाल सकती हैं तो कुछ दिशाएं उनके जीवन में सुसद बदलाव ला सकती हैं। ऐसे में ईशान कोण आपके लिए क्या कर सकता है। इसका वास्तु से कितना और कैसा संबंध है, इस बारे में जानना जरूरी है। तो इस कड़ी में आचार्य इंदु प्रकाश बता रहे हैं कि ईशान कोण, यानि उत्तर-पूर्व दिशा में मिट्टी से संबंधित चीजें रखने से आपको क्या फायदे होंगे।

ईशान कोण में रखें मिट्टी की चीजें
आपको बता दूं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार ईशान कोण, यानि उत्तर-पूर्व दिशा, यानि घर के नॉर्थ-ईस्ट कॉर्नर में मिट्टी से संबंधित चीजें रखने से इस दिशा से संबंधित वास्तु संबंधी समस्या दूर होती हैं और घर में सबकी स्थिति अच्छी होती है। उत्तर-पूर्व दिशा में मिट्टी से संबंधित चीजें रखने से जीवन में आने वाली हर परेशानी से छुटकारा मिलता है। इससे घर के सदस्यों के काम में किसी तरह की रूकावट पैदा नहीं होती है। साथ ही व्यक्ति तरक्की की राह पर अग्रसर रहता है।

घर के सबसे छोटे बेटे को मिलता है लाभ
आपको ये भी बता दूं कि इसका सबसे ज्यादा लाभ घर के सबसे छोटे बेटे को मिलता है। साथ ही सेहत के मामले में हमारे हाथों को इसका फायदा मिलता है। इससे हाथ मजबूत बने रहते हैं, लिहाजा आप हाथ से मेहनत वाले कार्य अच्छे से पूरे कर सकते हैं । वास्तु शास्त्र में ये थी चर्चा ईशान कोण, यानि उत्तर-पूर्व दिशा में मिट्टी से संबंधित चीज़ें रखने से फायदे के बारे मेंष उम्मीद है आप भी इस वास्तु टिप्स को अपनाकर जरुर लाभ उठायेंगे।

Back to top button
error: Content is protected !!