संस्कृति एवं ज्योतिष

आज गणाधिप सकंष्टी चतुर्थी पर भगवान गणेश को बस चढ़ा दें ये चीज, आपको फिर सफल होने से कोई नहीं रोक सकता

आज संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत है। आपको बता दूं कि ये व्रत सुबह से लेकर शाम को चन्द्रोदय होने तक किया जाता है। लिहाजा आज ही संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी का व्रत किया जायेगा। बता दूं कि इस व्रत का पारण आज चन्द्रमा को अर्घ्य देने के बाद किया जाता है और आज 30 दिसंबर 2023 दिन गुरुवार को चन्द्रोदय का समय है शाम 7 बजकर 39 मिनट पर। जैसे की आप सभी जानते है कि प्रत्येक महीने के कृष्ण और शुक्ल, दोनों पक्षों की चतुर्थी को भगवान गणेश की पूजा का विधान है। बस फर्क केवल इतना है कि कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी, जबकि शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है।

आज के दिन भगवान श्री गणेश की उपासना बड़ी ही फलदायी होगी । संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी का अर्थ होता है- संकटों को हरने वाला। भगवान गणेश बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य को देने वाले हैं। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं आज के दिन कौन से उपायों को करने से भगवान गणेश का आशीर्वाद प्राप्त होगा और जीवन में धन वैभव की संपन्नता बनी रहेगी।

गणाधिप संकष्टी चतुर्थी के दिन इन उपायों को करने से मिलेगा लाभ

अगर आप जीवन में बल की प्राप्ति करना चाहते हैं, अपनी बहादुरी को कायम रखना चाहते हैं, तो आज के दिन स्नान आदि के बाद श्री गणेश जी की विधि-विधान से पूजा करें और भगवान को लाल सिंदूर चढ़ाएं। साथ ही उन्हें गुड़ और घी का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में बल की प्राप्ति होगी।

अगर आप ऑफिस में सीनियर्स या बॉस के साथ अपने तालमेल को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर सबसे पहले श्री गणेश भगवान के चरणों को छूकर प्रणाम करें और वहीं भगवान के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर भगवान गणेश के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- श्री गणेशाय नम: इस प्रकार जप पूरा होने के बाद भगवान गणेश को गुड़हल का फूल अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको ऑफिस में सीनियर्स या बॉस के साथ अपके तालमेल बेहतर बने रहेंगे।

अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को मिठास से भर देना चाहते हैं, तो आज के दिन श्री गणेश भगवान की पूजा के समय हल्दी में थोड़ा-सा घी मिलाकर भगवान के मस्तक पर तिलक लगाएं और उनके सामने घी का दीपक भी जलाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में मिठास बढ़ेगी।

अगर आप विद्या के क्षेत्र में विशेष उपलब्धियां हासिल करना चाहते हैं, तो आज के दिन दूर्वा की सात गांठे बनाकर गणेश मंदिर में जाकर भगवान को अर्पित करें और कपूर से भगवान की आरती करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको विद्या के क्षेत्र में विशेष उपलब्धियां हासिल होगी।

अगर आपका कोई मित्र आपसे रूठ गया है, तो उसे मनाने के लिए आज के दिन एक गोमती चक्र लेकर गणेश मंदिर जाएं और अपने मित्र का ध्यान करते हुए, उसकी रोली और पुष्प आदि से पूजा करें। पूजा के बाद अगर आप उस गोमती चक्र को अपने मित्र को दे सकें, तो बहुत अच्छा है, अगर नहीं तो फिर गणेश मंदिर में ही चढ़ा दें। आज के दिन ऐसा करने से दोस्ती के रिश्ते में मजबूती आयेगी।

अगर आप अपने परिवार में खुशियों को बरकरार रखना चाहते हैं और सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश भगवान को मोदक का भोग लगाएं और भगवान के इस मन्त्र का 108 बार जप करें। मन्त्र इस प्रकार है- ऊँ गं गणपतये नम: आज के दिन ऐसा करने से परिवार में खुशियां बरकरार रहेगी साथ ही सुख- सौभाग्य में बढ़ोतरी भी होगी।

अगर आप जीवन में अपनी तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान गणेश को रोली, अक्षत का तिलक लगाएं। साथ ही गणेश जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ: निर्विघ्नं कुरूमें देव सर्व कार्येषु सर्वदा। आज के दिन ऐसा करने से आपकी तरक्की सुनिश्चित होगी।

अगर आपको पढ़ाई में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या नये कॉलज में एडमिशन लेने में किसी प्रकार की दिक्कत आ रही है, तो आज के दिन एक कच्चा नारियल लीजिये और उसके ऊपर एक लाल रंग का कपड़ा या चुनरी लपेट दीजिये। अब मन ही मन भगवान से अपनी इच्छा व्यक्त करते हुए, उस नारियल को भगवान गणेश के चरणों में चढ़ा दीजिये। आज के दिन ऐसा करने से छात्रों की पढ़ाई में आ रही किसी भी प्रकार की परेशानी दूर होगी।

अगर आपका जीवनसाथी किसी न किसी कारण से हमेशा चिंता में रहते है, जिसके चलते आप दोनों के रिश्ते की गति कुछ थम-सी गई है, तो आज के दिन एक कच्चे सूत का लंबा-सा धागा लें और उसे गणेश जी के आगे रखकर- ऊँ विघ्नेश्वराय नम: मंत्र का 11 बार जप करें। फिर मंत्र जप करने के बाद भगवान का आशीर्वाद लेकर उस धागे में सात गांठे बांधकर अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से जीवनसाथी की सभी चिंताए दूर होगी।

अगर आप बिजनेस संबंधी समस्याओं से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो आज के दिन गणेश मंदिर जाकर हरे मूंग का दान करें। साथ ही गणेश चालीसा का पाठ करें। आज के दिन ऐसा करने से बिजनेस संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।

Back to top button
error: Content is protected !!