fbpx
चंदौलीचुनाव 2024

Loksabha Election 2024 : मतगणना स्थल का त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा, ड्रोन से होगी निगरानी

लोकसभा चुनाव मतगणना को लेकर खुफिया एजेंसियां भी हुईं एक्टिव सोशल मीडिया पर पैनी नजर, माहौल खराब करने वालों की पुलिस लेगी खबर मतगणना स्थल पर नहीं इकट्ठा होने देंगे भीड़, होगी सख्त कार्रवाई

चंदौली, लोकसभा चुनाव, मतगणना
  • लोकसभा चुनाव मतगणना को लेकर खुफिया एजेंसियां भी हुईं एक्टिव सोशल मीडिया पर पैनी नजर, माहौल खराब करने वालों की पुलिस लेगी खबर मतगणना स्थल पर नहीं इकट्ठा होने देंगे भीड़, होगी सख्त कार्रवाई
  • लोकसभा चुनाव मतगणना को लेकर खुफिया एजेंसियां भी हुईं एक्टिव
  • सोशल मीडिया पर पैनी नजर, माहौल खराब करने वालों की पुलिस लेगी खबर
  • मतगणना स्थल पर नहीं इकट्ठा होने देंगे भीड़, होगी सख्त कार्रवाई

 

चंदौली। चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंगलवार को नवीन मंडी में लोकसभा चुनाव के मतों की गणना होगी। मतगणना स्थल की सुरक्षा में केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल CAPF, PAC व जिला पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। सुबह सात बजे स्ट्रांग रूम खुलेगा और आठ बजे मतगणना शुरू होगी।

 

एसपी डा. अनिल कुमार ने बताया कि CAPF, PAC व जिला बल के जवानों को सुरक्षा ड्यूटी में लगाया गया है। किसी भी तरह की स्थिति में तुरन्त कार्रवाई होगी। एसपी ने कहा कि सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई। लोकसभा चुनाव की मंगलवार को होने वाली मतगणना को लेकर प्रशासन और पुलिस ने पुख्ता प्रबंध कर लिए हैं। इस दौरान सबसे महत्वपूर्ण पुलिस की सुरक्षा होगी। चारों विधानसभाओं के स्ट्रांग रूम एक ही स्थान पर बनाने के बाद पुलिस सुरक्षा मजबूत होगी। स्ट्रांग रूम के अलावा इसके बाहर भी सुरक्षा तीन लेयर में होगी। किसी भी बाहरी व्यक्ति को अंदर दाखिल नहीं करने दिया जाएगा। प्रत्याशियों के एजेंट ही काउंटिंग टेबल तक पहुंच सकेंगे।

ड्रोन कैमरे से होगी निगरानी

नवीन मंडी मतगणना स्थल पर लोकसभा चुनाव को लेकर होने वाली मतगणना में पुलिस-प्रशासन ने चाक-चौबंद व्यवस्था की है। मतगणना स्थल पर ड्रोन कैमरे से नजर रखी जाएगी। मतगणना स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गए हैं, तो चिह्नित स्थान पर ड्रोन कैमरों से निगरानी होगी। इसके लिए करीब 10 ड्रोन की व्यवस्था की गई है। मतगणना केंद्र (Election Results 2024) पर अधिकृत व्यक्ति को ही प्रवेश दिया जाएगा। प्रत्येक व्यक्ति को डीएफएमडी, एचएचएमडी, फ्रिस्किंग और चेकिंग के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। इस दौरान आपत्तिजनक वस्तु, सामग्री ले जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। महिलाओं की चेकिंग एवं फ्रिस्किंग उनकी निजता को ध्यान में रखते हुए महिला पुलिसकर्मी करेंगी। मतगणना स्थल के आस पास जाम न लगे इसके भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। इमरजेंसी से निपटने के लिए अग्निशमन, एंबुलेंस, चिकित्सा दल और अतिरिक्त क्यूआरटी के साथ रिजर्व टीमों की व्यवस्था की गई है।

संवेदनशील स्थलों की विशेष निगरानी

जनपद के विभिन्न संवेदनशील स्थानों पर पुलिस और रिजर्व क्यूआरटी टीमों को लगाया गया है। इन स्थानों पर यूपी 112 के पीआरवी वाहन लगातार पेट्रोलिंग करेंगे। साथ ही संवेदनशील स्थानों पर ड्रोन कैमरे/वीडियो ग्राफी के माध्यम से भी नजर रखी जाएगी।

 

मतदान निष्पक्ष व शांतिपूर्ण कराना ही पुलिस की जिम्मेदारी

नवीन मंडी मतगणना केंद्र पर व्यापक सुरक्षा का इंतजाम किया गया है। मतदान निष्पक्ष व शांतिपूर्ण कराने को लेकर केंद्र के अंदर CAPF के पदाधिकारियों व जिला बल के जवानों को तैनात किया गया है। वहीं मतगणना केंद्र के बाहर विधि-व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त करने के लिए पुलिस पदाधिकारियों की नियुक्ति की गई है। ताकि किसी प्रकार की अशांति उत्पन्न न हो। साथ ही विजयी प्रत्याशियों को भी पुलिस की व्यापक सुरक्षा प्रदान की जाएगी। इसकी तैयारी पुलिस प्रशासन द्वारा कर ली गई है।

मतगणना में भीड इकट्ठा करना सहन नहीं

मतगणना स्थल व सभी चौराहो पर पुलिस फोर्स द्वारा कडी नजर रखी जाएगी। किसी भी व्यक्ति का बिना मतगणना पास के मतगणना स्थल पर प्रवेश वर्जित रहेगा। आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार मतगणना का कार्य निष्पक्ष पारदर्शिता व सूचितापूर्ण ढंग से सम्पन्न कराया जाएगा। क्यूआरटी टीम को भीड़ जमा न होने देने की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। गड़बड़ी करने वालों व मतगणना स्थल के एक किलोमीटर की दूरी तक किसी प्रकार की भीड़ जमा करने/भीड़ का हिस्सा होने या भीड़ का आह्वान करने पर पुलिस द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

एलआईयू व खुफिया तंत्र सक्रिय

जनपदीय खुफिया विभाग ने भी लोकसभा चुनाव मतगणना को लेकर अपना नेटवर्क फैलाए हुए है, खुफिया विभाग लगातार जनपद के महत्वपूर्ण लोगों, स्थानों और संस्थानों की सुरक्षा व्यवस्था व जनपद में कहां-कहां गड़बड़ी हो सकती है इस पर भी नजर रखे हुए हैं। किसी भी असामाजिक तत्वो, अपराध और अपराधी के नेटवर्क पर लगातार निगरानी बनाए हुए है। जनपद में किसी भी कारण से तनाव की स्थिती होने पर समय रहते एहतियाती कदम उठाए जाएंगे।

 

सोशल मीडिया टीम 24×7 निगरानी

जनपद चन्दौली में आदर्श आचार संहिता लागू है आप सभी जनपद वासियों से अनुरोध है कि एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते किसी भी ग्रुप व सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की धार्मिक अथवा राजनैतिक विवादों को जन्म देती पोस्ट ना करें, ना ही इस प्रकार की किसी भी पोस्ट पर अपने कॉमेंट करे, ना ही ऐसे पोस्ट को शेयर करे। पुलिस व प्रशासन की सोशल मीडिया टीम 24×7 सभी सोशल मीडिया साइट पर नज़र बनाए रखी है। सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने पर आप पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

 

जनता से अपील

जनपदीय पुलिस ने जनता से अपील की है कि चुनावी परिणाम के दिन सहयोग करें एवं अनावश्यक परेशानियों से बचें। मतगणना को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण कराने हमारी जिम्मेदारी है। बेवजह मतगणना स्थल पर भीड़ जमा नहीं करेंगे ना ही किसी भीड़ का हिस्सा बनेंगे। मतगणना में व्यवधान उत्पन्न करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। तथा सोशल मीडिया में भ्रामक खबर प्रसारित करने पर कानूनी कार्रवाई तय है।

Back to top button
error: Content is protected !!