fbpx
rail newsचंदौली

Chandauli News : आरबीएमएस एप से रेलकर्मी कर सकेंगे रेलवे क्वार्टर के मरम्मत की शिकायत, जानिये मोबाइल में अपलोड करने का तरीका

चंदौली। रेलवे बोर्ड की ओर से रेलवे र्क्वाटरों के रख-रखाव एवं मरम्मत के लिए ऑनलाइन मॉनिटरिंग के लिए ‘रेलवे बिल्डिंग मेंटेनेंस सिस्टम ऐप‘ (Railways Building Maintenance System App) विकसित किया है। इसे आरबीएमएस एप भी कहा जा रहा है। इसके जरिये रेलकर्मी अपने रेलवे क्वार्टरों की मरम्मत की आनलाइन शिकायत सीधे कर सकते हैं। इस पर रेलवे संज्ञान लेगा।

 

एप आवासीय रेलवे क्वाटरों से संबंधित विभिन्न प्रकार के शिकायतों को दर्ज करने, कर्मचारियों को दर्ज शिकायत के समाधान हेतु सुविधानजक तिथि चुनने की सुविधा, शिकायत पर नज़र रखने तथा शिकायतों पर फीडबैक देने की सुविधा प्रदान करेगा। इसको गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। वर्तमान में अधिकांश क्षेत्रीय रेलवे/उत्पादन इकाईयों पर र्क्वाटरों से संबंधी शिकायतें जेई/वर्क्स ऑफिस में कार्यालय अवधि के दौरान फोन के माध्यम से या फिजिकली जाकर कर्मचारियों की ओर से दर्ज की जाती हैं। इसके उपरांत जेई/वर्क्स शिकायतों के समाधान हेतु विभागीय या आउटसोर्सिंग एजेंसी के कर्मचारियों/ कारीगरों को कार्य आवंटित करता है। शिकायतों को विवरण के साथ दैनिक डायरी में आवंटित किया जाता है। सर्विस सेंटर स्टोर से आवश्यक सामग्री जारी करते हुए संबंधित कारीगर को सौंप दिया जाता है। शिकायत के समाधान के उपरांत कारीगर र्क्वाटर में रहने वाले रेलकर्मचारी का हस्ताक्षर लेते हैं और जेई/वर्क्स को सूचित करते हैं। इस प्रकार वर्तमान प्रणाली में कोई उचित फीडबैक सिस्टम नहीं है।

 

रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सरस्वतीचंद्र ने बताया कि इस एप के शुरू होने से दानापुर मंडल के 3751, पं.दीनदयाल उपाध्याय मंडल के 6104, धनबाद मंडल के 9904, सोनपुर मंडल के 4797, समस्तीपुर मंडल के 3693, मुख्यालय के अधीन 482 तथा वर्क्सशॉप इकाइयों के 913 रेलवे र्क्वाटरों में रहने वाले रेल कर्मचारीगण लाभांवित होंगे। इससे एक ओर जहां रेल कर्मचारियों के समय में बचत होगी, वहीं दूसरी ओर क्वार्टरों से संबंधित शिकायतों का  पारदर्शिता के साथ-साथ ऑनालाईन मॉनिटरिंग संभव हो सकेगी।

Back to top button
error: Content is protected !!