fbpx
Life style

Health : किचन में मौजूद इन चीज़ों से मैनेज करें डायबिटीज

डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है। पिछले कुछ सालों में डायबिटीज के मरीजों की संख्या कई गुना बढ़ी है। यही कारण है कि भारत दुनिया की डायबिटीज कैपिटल के रूप में जानी जाती है। अब डायबिटीज का कोई इलाज नहीं है तो लोग अपने खान-पान और रूटीन को सही करके इसे कंट्रोल में रख सकते हैं। वहीं कई ऐसे घरेलू उपचार भी हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित हुए हैं। जी हां आपके किचन में रखी कुछ सामग्री की मदद से भी आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। आइये जानते हैं।

एक्सपर्ट के मुताबिक मेथी के बीज डायबिटीज के मरीज के लिए काफी लाभकारी माने जाते हैं। मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं जो कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण को धीमा करके ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं। इस तरह से यह डायबिटीज पेशेंट के लिए काफी प्रभावी होता है। जिन लोगों को भी डायबिटीज की समस्या है उन्हें हर रोज सुबह सवेरे खाली पेट मेथी का पानी पीना चाहिए। इसके लिए आप हर रोज एक चम्मच मेथी को ओवरनाइट सोक्ड कर दें और सुबह इसे छान कर पी लें।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप एंटी डायबिटिक पाउडर का सेवन कर सकते हैं। पाउडर को बनाने के लिए आप सौंफ, अजवाइन और जीरा को बराबर मात्रा में मिक्स करके रोस्ट कर लीजिए। इसे ग्राइंड करके महीन पाउडर बना लें। हर रोज एक बड़ा चम्मच पाउडर गर्म पानी के साथ खाना खाने के बाद इसका सेवन करें। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखता है।

Back to top button
error: Content is protected !!