चंदौलीप्रशासनराज्य/जिला

Chandauli News : न्यू डीडीयू जंक्शन से भाऊपुर रेल खंड पर मालगाडियों का परिचालन शुरू, डॉ महेंद्र नाथ पांडेय ने दिखायी हरी झंडी 

चंदौली । न्यू डीडीयू जंक्शन पर केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री व स्थानीय सांसद डॉ महेंद्र नाथ पांडेय मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिससे आज से डीएफसी लाइन पर चंदौली के न्यू डीडीयू जंक्शन (मुगलसराय) से भाऊपुर रेल खंड पर मालगाडियों का परिचालन शुरू हो गया।

पं दीन दयाल मंडल के डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के मुख्य महाप्रबंधक अतुल कुमार ने बताया कि इस परियोजना के पूरा होने से दिल्ली-हावड़ा मेन लाइन पर रेल यातायात का दबाव कम हुआ है, साथ ही मालगाड़ियों के डी.एफ.सी. रूट पर शिफ्ट होने से इस रेल खण्ड पर ट्रेनों का तीव्र और सुगम संचालन होगा। जिससे दिल्ली-हावड़ा मेन लाइन पर अतिरिक्त यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने का मार्ग प्रशस्त होगा।

न्यू कानपुर जं. स्टेशन के निकट एवं मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक पार्क विकसित किया जाएगा, जो कि प्रदेश में माल के तीव्र परिवहन हेतु सुविधाएं उपलब्ध करायेगा और इससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

इस रेल खण्ड झारखंड एवं पश्चिम बंगाल के ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड, सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड, भारत कोकिंग कोल लिमिटेड एवं नॉर्दन कोलफील्ड्स लिमिटेड जैसे प्रमुख कोयला क्षेत्रों को उत्तर भारत के बिजली संयंत्रों से जोड़ता है।

इस कोरिडोर पर मालगाड़ियां अभी 60 से 70 किमी. प्रति घंटे रफ्तार से चलेगी,जिसे आगे 100 किमी. प्रति घंटे की अधिकतम किया जायेगा। विद्युत संयंत्रों तक कोयले की आपूर्ति तेजी से होने के साथ ही आयरन व स्टील सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई में भी तेजी आयेगी।

Back to top button
error: Content is protected !!