चंदौलीप्रशासन एवं पुलिसराज्य/जिला

Chandauli News : बिना सूचना तहसील दिवस से गायब डीसी मनरेगा को कारण बताओ नोटिस, डीएम ने गुणवत्तापूर्ण ढंग से शिकायतों के निस्तारण का दिया निर्देश

चंदौली। शासन की मंशा के अनुरूप तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे ने नौगढ़ तहसील में फरियाद सुनी। इस दौरान बिना सूचना गायब डीसी मनरेगा को कारण बताओ नोटिस जारी करने की कार्रवाई की। वहीं शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए। नौगढ़ तहसील में दूरदराज से आए 79 फरियादियों ने अपने-अपने शिकायती पत्र दिए। इसमें इस 13 का निस्तारण मौके पर किया गया।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि फरियादियों की समस्याओं को गम्भीरता से सुना जाए और समय-सीमा के अन्तर्गत उनका निस्तारण भी सुनिश्चित किया जाए, ताकि फरियादियों को इधर-उधर अपनी समस्याओं को लेकर भटकना न पड़े। उन्होंने कहा कि समाधान दिवस में आई जमीनी विवादों की शिकायतों को सूचीबद्ध किया जाए। राजस्व और पुलिस द्वारा गठित टीम मौके पर जाकर बिना किसी पक्षपात के उन शिकायतों का समयावधि के अंदर उनका निस्तारण सुनिश्चित किया जाए, ताकि फरियादियों को बार-बार अपनी शिकायतों को लेकर इधर-उधर भटकना न पड़े। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि शिकायतों का मौके पर जाकर प्राथमिकता से निस्तारण किया जाए। संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान बरवाडीह गांव की वृद्ध महिला कमली ने आरोप लगाया कि लेखपाल द्वारा खतौनी बनाने के नाम पर 2000 रुपये की मांग की गई। बसौली गांव के जयप्रकाश यादव ने आरोप लगाया कि बडौदा यूपी ग्रामीण बैंक शाखा मजगाई के कैशियर किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के नाम पर धन उगाही कर रहे हैं। अमदहां चरणपुर की चंदा देवी ने शिकायत पत्र दिया कि पति विकलांग है फिर भी मुख्यमंत्री आवास का लाभ नहीं दिया जा रहा है। बरवाडीह की महिलाओं के समूह ने शिकायत दिया की बरवाडीह नहर पर लेखपाल द्वारा घर हटाने का नोटिस दे दिया है, जिसमें हम लोगों का इंदिरा आवास भी बनाया गया है। जिलाधिकारी ने लेखपाल को बुलाकर पूछा तो लेखपाल ने बताया कि ग्राम प्रधान की शिकायत पर नोटिस दिया गया है ग्राम प्रधान ने शिकायत की आईडी खेल के मैदान की जमीन पर इन लोगों ने अपना मकान बनाया है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि समाधान दिवस में आई छोटी-बड़ी सभी शिकायतों को सूचीबद्ध कर रजिस्टर में दर्ज किया जाए तथा उनका समय-सीमा के अंतर्गत मौके पर जाकर निस्तारण भी सुनिश्चित किया जाए, ताकि उन प्रकरणों की पूर्णवृत्ति न होने पाये।
तदोपरान्त आयोजित समाधान दिवस में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने राजस्व एवं पुलिस विभाग की टीमों को निर्देश दिया कि जो भी शिकायते प्राप्त हुई है, उनका मौके पर जाकर बिना किसी पक्ष पात के निस्तारण सुनिश्चित किया जाए, ताकि फरियादियों को अपनी समस्याओं को लेकर इधर-उधर भटकना न पड़े। सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, पीडी डीआरडीए, जिला विद्यालय निरीक्षक, अधिशासी अभियंता विद्युत, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला दिव्यांग जन अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, क्षेत्राधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, उप जिलाधिकारी नौगढ़ सहित अन्य संबंधित अधिकारी गण राजस्व कर्मी सहित अन्य मौजूद रहे।

Back to top button
error: Content is protected !!