fbpx
चंदौलीचुनाव 2024

Loksabha Election 2024 : कलेक्ट्रेट में सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक होगा लोकसभा प्रत्याशियों का नामांकन

7 से 14 मई तक जारी रहेगी नामांकन की प्रक्रिया, 15 को होगी जांच 17 मई को दोपहर 3 बजे तक होगी नाम वापसी, 11 व 12 को छुट्टी   कलेक्ट्रेट स्थित जिलाधिकारी न्यायालय में बनाया गया है नामांकन कक्ष डीएम ने गाइडलाइन की दी जानकारी, सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी थ्री लेयर सिक्योरिटी इंतजाम, हर आने-जाने वालों की होगी गहन जांच

चंदौली, लोकसभा चुनाव, प्रत्याशियों का नामांकन, तैयारी
  • 7 से 14 मई तक जारी रहेगी नामांकन की प्रक्रिया, 15 को होगी जांच 17 मई को दोपहर 3 बजे तक होगी नाम वापसी, 11 व 12 को छुट्टी   कलेक्ट्रेट स्थित जिलाधिकारी न्यायालय में बनाया गया है नामांकन कक्ष डीएम ने गाइडलाइन की दी जानकारी, सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी थ्री लेयर सिक्योरिटी इंतजाम, हर आने-जाने वालों की होगी गहन जांच
  • 7 से 14 मई तक जारी रहेगी नामांकन की प्रक्रिया, 15 को होगी जांच
  • 17 मई को दोपहर 3 बजे तक होगी नाम वापसी, 11 व 12 को छुट्टी  
  • कलेक्ट्रेट स्थित जिलाधिकारी न्यायालय में बनाया गया है नामांकन कक्ष
  • डीएम ने गाइडलाइन की दी जानकारी, सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी
  • थ्री लेयर सिक्योरिटी इंतजाम, हर आने-जाने वालों की होगी गहन जांच

चंदौली। लोकसभा के अंतिम चरण के चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू होगी। कलेक्ट्रेट में प्रत्याशियों का नामांकन सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक चलेगा। नामांकन की प्रक्रिया 14 मई तक चलेगी। 11 व 12 मई को सार्वजनिक अवकाश के दिन नामांकन नहीं होगा। 15 को नामांकन पत्रों की जांच और 17 को नाम वापसी होगी। एक जून को जिले में मतदान और 4 को मतगणना होगी। नामांकन की तैयारियों के बाबत जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी निखिल टी फुंडे ने मीडिया को जानकारी दी।

जूलूस के लिए लेनी होगी परमिशन

उन्होंने बताया कि नामांकन की तैयारी पूरी हो चुकी है। कलेक्ट्रेट में थ्री लेयर सिक्योरिटी इंतजाम किए गए हैं। जो भी प्रत्याशी जुलूस के साथ नामांकन करना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए पहले से परमिशन लेनी होगी। बिना परमिशन जुलूस निकालने वालों पर कार्रवाई होगी। प्रत्याशियों का जुलूस हाईवे तक ही रुक जाएगा। कलेक्ट्रेट मार्ग पर अधिकतम तीन गाड़ियों के जाने की ही अनुमति होगी। कलेक्ट्रेट गेट से नामांकन कक्ष तक मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के लिए पांच लोग और निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए 11 लोगों के अंदर जाने की अनुमति होगी।

 

नामांकन कक्ष के अंदर नहीं जाएंगे सुरक्षाकर्मी

नामांकन कक्ष के अंदर प्रत्याशी, प्रस्ताव व उनके साथ जो तीन लोग जाना चाहें, उन्हें ही अनुमति दी जाएगी। एक साथ अधिकतम पांच से अधिक लोगों को अनुमति नहीं दी जाएगी। नामांकन कक्ष में कोई भी सुरक्षाकर्मी नहीं प्रवेश कर सकता। नामांकन पत्रों की जांच के दौरान प्रत्याशी, प्रस्तावक, एक व्यक्ति और अधिवक्ता को अंदर जाने की अनुमति होगी। बताया कि 17 तारीख को 3 बजे के बाद प्रतीक चिह्नों का आवंटन किया जाएगा।

 

18.31 लाख मतदाता करेंगे प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला

डीएम ने बताया कि चंदौली लोकसभा क्षेत्र में 18 लाख 31 हजार 447 मतदाता हैं। नामांकन के अंतिम दिन तक प्रत्याशियों के नाम सुची में शामिल करने की प्रक्रिया जारी रहेगी। इसके बाद सूची को फ्रीज कर दिया जाएगा। फिर किसी का भी नाम सूची में जोड़ा या काटा नहीं जाएगा। बताया कि ईवीएम का विधानसभावार आवंटन हो चुका है। चुनाव में इस्तेमाल हो चुकी ईवीएम मंडी समिति में स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखी जाएगी। ईवीएम का दूसरा रेंडमाइजेशन आव्जर्वर व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया जाएगा।

 

कलेक्ट्रेट के वेयर हाउस में रखी गई हैं स्पेयर वाली ईवीएम

जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से कलेक्ट्रेट में नया वेयर हाउस बनाया गया है। वहां प्रशिक्षण में इस्तेमाल की गईं और खराब ईवीएम को रखा गया है। चुनाव के दिन जो भी ईवीएम रिजर्व में रहेगी और इस्तेमाल नहीं होगी, उसे भी यहां लाकर रखा जाएगा। इसके बाबत सभी राजनीतिक दलों को सूचना दे दी गई है। सभी ईवीएम में सीसीटीवी कैमरा के साथ ही आयोग के मानक के अनुरूप पुलिस व सुरक्षाबलों की व्यवस्था की गई है।

 

Back to top button
error: Content is protected !!