fbpx
चंदौलीराज्य/जिलाशिक्षा

Chandauli News : अब स्कूलों की निगरानी करेगी टास्क फोर्स, परखेगी शैक्षिक गुणवत्ता

चंदौली, परिषदीय स्कूल, टास्क फोर्स, शिक्षा की गुणवत्ता
  • परिषदीय स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने को शिक्षा विभाग की नई पहल जिले में 1185 परिषदीय स्कूल, 10 कस्तूरबा गांधी विद्यालय टास्क फोर्स परखेगी बच्चों की बौद्धिक और शैक्षिक गुणवत्ता
  • परिषदीय स्कूलों में शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने को शिक्षा विभाग की नई पहल
  • जिले में 1185 परिषदीय स्कूल, 10 कस्तूरबा गांधी विद्यालय
  • टास्क फोर्स परखेगी बच्चों की बौद्धिक और शैक्षिक गुणवत्ता

चंदौली। परिषदीय स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता की निगरानी अब टास्क फोर्स करेगी। टास्क फोर्स स्कूलों में बच्चों की शैक्षणिक व बौद्धिक गुणवत्ता परखेगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए नई पहल की है।

टास्क फोर्स सप्ताह में दो दिन ब्लाकवार स्कूलों का निरीक्षण करेगी। इसकी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। इसके बाबत स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने इसको लेकर निर्देश जारी कर निर्देशित किया है। जिला स्तर पर विभाग ने टास्क फोर्स बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नए शैक्षणिक सत्र 2024- 25 की शुरूआत हो चुकी है। जनपद में के नौ विकास खंडों खंडों में बेसिक शिक्षा विभाग के 1,185 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व कंपोजिट विद्यालय संचालित हैं। इसके अतिरिक्त दस कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय भी हैं।

टास्क फोर्स स्कूलों में हिंदी, गणित, विज्ञान व अंग्रेजी विषय की पढ़ाई की गुणवत्ता परखेगी। इन विषयों में छात्रों की बौद्धिक क्षमता परखी जाएगी। इसके अलावा जांच के दौरान स्कूलों में शैक्षणिक व्यवस्था, बच्चों की उपस्थिति, शिक्षक बच्चों का अनुपात और सफाई सहित अन्य सुविधाओं को देखा जाएगा। बीएसए सत्येंद्र सिंह ने बताया कि ब्लाकवार टास्क फोर्स बनेगी। डीएम या फिर सीडीओ की निगरानी में टास्क फोर्स कार्य करेंगी। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लोकसभा चुनाव के बाद जुलाई में टास्क फोर्स स्कूलों का निरीक्षण करेगी।

Back to top button
error: Content is protected !!