चंदौलीप्रशासन एवं पुलिसराज्य/जिला

Chandauli news: पुलिस की पहल को जनता ने हाथों हाथ लिया, रक्तदान कर बने रक्तवीर, एसपी ने खून की कीमत बताई, सीओ ने जिम्मेदारी निभाई

चंदौली। मुगलसराय सीओ सर्किल की ओर से सोमवार को गांधी जयंती के अवसर पर कार्यालय परिसर में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। एसपी की पहल की शुरूआत मुगलसराय सर्किल से हुई। पुलिसव प्रशासनिक अधिकारी, कर्मचारी, पत्रकार, सामाजिक संस्था के लोगों ने रक्तदान कर अपनी सहभागिता सुनिश्चित की। रक्तदाताओं को पुलिस की ओर से सम्मानित किया गया। एसपी डा. अनिल कुमार ने रक्तदान के महत्व के बारे में बताते हुए लोगों को प्रेरित किया साथ ही सफल आयोजन के लिए सीओ अनिरुद्ध सिंह की प्रशंसा भी की।

प्रत्येक माह लगेगा रक्तदान शिविर
रक्त के महत्व को समझाने और आमजन को रक्तदान के लिए प्रेरित करने के लिए पुलिस अधीक्षक डा. अनिल कुमार की ओर से स्वैच्छिक रक्तदान की दिशा में नई पहल शुरू की गई है। इसके तहत प्रत्येक माह एक दिन जनपद के अलग-अलग सर्किल में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। गांधी जयंती के अवसर पर शुरू हुए अभियान के तहत पहला शिविर क्षेत्राधिकारी कार्यालय पीडीडीयू नगर में आयोजित हुआ। रक्तदाताओं को उत्साहवर्धन हेतु प्रशस्ति-पत्र तथा पुलिस कर्मियों को इसके साथ ही एक दिवस का रिवार्ड लीव दिया गया।

एसपी ने रक्तदान के लिए किया प्रेरित
शिविर का उद्घाटन करते हुए पुलिस अधीक्षक डा अनिल कुमार ने कहा कि रक्तदान मानव जीवन की रक्षा में सहायक होता है। यह एक पुण्य का कार्य है। रक्तदान एक ऐसा महादान है, जिससे किसी को नया जीवन मिल सकता है। समाज के एक जागरुक और जिम्मेदार नागरिक होने के नाते सभी को रक्तदान करना चाहिए। नियमित रूप से रक्तदान करने से शरीर में संचित आयरन की मात्रा में कमी आती है। जिससे हार्ट अटैक का जोखिम कम होता है साथ ही शरीर में नई कोशिकाएं बनने में मदद मिलती है। रक्तदान करने के 48 घंटे के भीतर शरीर बोनमैरो के साथ मिलकर नया रक्त पुनः बना लेती है। सड़क दुर्घटना के साथ ही अन्य घटनाओं में घायल मरीज हो या फिर गर्भवती महिलायें और हीमोफीलिया, थैलेसीमिया से ग्रसित बच्चे। इनको खून की जरूरत होती है। सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है, जब इलाज के दौरान समय पर खून नहीं मिल पाता है।

Back to top button
error: Content is protected !!