fbpx
ख़बरेंचंदौली

Chandauli News : जीबीसी के तहत मूसाखाड में लगेगा 600 मेगावाट का हाइड्रो पावर पंप स्टोरेज, पूरी होगी ऊर्जा की जरूरत, बढ़ेंगे रोगगार के अवसर

चंदौली। प्रदेश सरकार की ओर से राज्य में निवेश को बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 योजना के तहत चकिया तहसील क्षेत्र के मूसाखांड बांध पर 600 मेगावाट का हाइड्रो पावर पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट लगेगा। परियोजना से जुड़ी कंपनी के अधिकारियों ने मुबारकपुर मगही पर कार्यक्रम में क्षेत्र के निवासियों को इसकी जानकारी दी। कार्यक्रम की शुरुआत सर्वप्रथम दीप प्रज्वलित कर किया गया। कंपनी के प्रतिनिधियों ने मौजूद लोगों को आश्वासन दिया कि परियोजना को निर्धारित समय पर पूरा किया जाएगा।

 

उन्होंने बताया कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 4.0 के तहत एकमें ऊर्जा प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की ओर से मूसाखाड़ बांध पर 600 मेगावाट का हाइड्रो पावर पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट बनाया जाएगा। इससे ऊर्जा के क्षेत्र में उल्लेखनीय वृद्धि होगी साथ ही साथ स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा। सभी ग्रामवासियों ने बड़े उत्साह से कार्यक्रम में भाग लिया। वहीं जानकारी मिलते ही स्थानीय निवासियों सहित चकिया तहसील में खुशी की लहर दौड़ गई है। तहसील क्षेत्र का सर्वाधिक स्टोरेज क्षमता व भौगोलिक रूप से अत्यधिक ऊंचाई वाला बाद बांध है। इसके पानी से जिले के हजारों हेक्टेयर भूमि सहित पड़ोसी राज्यों की सिंचाई होती है। वहीं पावर प्रोजेक्ट के बन जाने से क्षेत्र के ऊर्जा की जरूरत को आसानी से पूरा करते हुए अन्य राज्यों को भी ऊर्जा सुविधा प्रदान हो सकेगी। कार्यक्रम में क्षेत्रीय बिरहा गायक विजय राज प्रजापति ने लोकगीत के माध्यम से शानदार प्रस्तुति दी। इस अवसर पर भाजपा नेता ओमप्रकाश शर्मा, जयप्रकाश यादव, प्रधान शिवप्रकाश यादव, बीटीसी कृष्णानंद यादव, जितेंद्र जायसवाल, कुलदीप जायसवाल, बुधराम भारती, जगदीश शर्मा, महानंद प्रजापति, सदानंद, जय हिंद, विकलेश, मुसाफिर विश्वकर्मा, अशोक जायसवाल, मीरा देवी, रिंकी देवी, सुनीता देवी, मोहम्मद मुमताज, सकल सैकड़ो की संख्या में स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Back to top button
error: Content is protected !!