fbpx
चंदौलीप्रशासन

Chandauli News : डीएम ने पोषण मिशन की जानी प्रगति, बिना तैयारी बैठक में आने पर बाल विकास अधिकारी को दी चेतावनी, सीडीपीओ को कार्यशैली सुधारने के निर्देश

चंदौली। जिला पोषण समिति की बैठक शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इसमें जिलाधिकारी निखिल टी फुंडे ने पोषण अभियान के प्रगति की समीक्षा की। बिना पूरी तैयारी के बैठक में प्रतिभाग करने पर बाल विकास अधिकारी को सख्त चेतावनी दी। वहीं सीडीपीओ को कार्यप्रणाली में सुधार के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी केन्द्र विकसित करने, निर्माणाधीन आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण की प्रगति, सैम मैम बच्चों के पोषण श्रेणी में सुधार एवं उनकी स्वास्थ्य जांच एवं प्रबंधन, एनीमिया मुक्त भारत, बच्चों का आधार नामांकन, पोषण माह के क्रियान्वयन, पोषण ट्रैकर ऐप पर लाभार्थियों के आधार सत्यापन, आंगनबाड़ी केंद्रों की जिओ टैगिंग एवं आंगनबाड़ी केंद्रों पर अनुपूरक पुष्टाहार ड्राई राशन के वितरण आदि की बिंदुवार समीक्षा की गयी। इस दौरान प्रगति रिपोर्ट अपडेट न करने व बैठक की पूरी तैयारी न करके आने पर सख्त चेतावनी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास को कहा कि बैठक से पूर्व पूरी तरह सभी बिंदुओं पर तैयारी करते हुए प्रतिभाग करें। अन्य विभागों से समन्वय भी स्थापित करते हुए बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं को शासन के मंशानुरूप जनपद में पात्र लोगों को अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जाय। उन्होंने निर्माणाधीन आंगनवाड़ी केंद्रों की कार्य मे लेट-लतीफी पर नाराजगी जताई। कहा कि बार-बार कहने के बाद भी विद्यालयो में स्थापित होने वाले पोषण वाटिका काफी विद्यालयों में अभी तक क्रियाशील नहीं होने पर सख्त हिदायत देते हुए एक सप्ताह में कराने के निर्देश दिए। डीएम ने लर्निंग लैब की स्थापना में तेजी लाने के निर्देश दिए। कहा कि हॉट कुक्ड शत प्रतिशत आंगनवाड़ी केंद्रों में वितरित किया जाए। मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अधिकारियों की माह फरवरी में ड्यूटी लगाकर जांच पड़ताल शुरू कराएं। आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों को हॉट कुक्ड वितरण करना शासन की शीर्ष प्राथमिकता में है, इसमें लापरवाही बरतने वाले को बख्शा नहीं जाएगा।

Back to top button
error: Content is protected !!