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Chandauli News : नैतिक जिम्मेदारी के साथ जनता के शिकायतों का करें निस्तारण करे – जिलाधिकारी

चंदौली। जिलाधिकारी चंद्र मोहन गर्ग की अध्यक्षता में सुशासन सप्ताह का के तहत कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। अपर जिलाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि पहले की अपेक्षा वर्तमान समय में IGRS से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में काफी सुधार आया है शिकायतकर्ताओं द्वारा संतुष्ट फीडबैक में भारी संख्या में वृद्धि हुई है। अपर जिलाधिकारी ने बताया कि ऐसा इस लिए संभव हो पाया सभी विभागीय अधिकारियों द्वारा IGRS पर नियमित कार्य कर, प्रतीक शिकायत कर्ता से तीन बार बात की जाती है तथा कुछ शिकायतों में मौके पर जाकर दोनों पक्षों से बात भी की जाती है।अधिकारियों द्वारा किए गए निस्तारण को जनपद स्तर पर सक्रिय किए गए IGRS सेल के मदद निस्तारण की गुणवत्ता को देखा जाता है अगर गुणवत्ता अच्छी की पाई जाती है तभी उसको आगे भेजा जाता है अन्यथा की स्थिति में संबंधित को नोटिस जारी की जाती है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वाई के रॉय ने बताया कि नियमित टीकाकरण कि निर्धारित तिथि को लेकर अक्सर दिक्कतें आ रही थी लोग भूल जाते थे कि अगला टीकाकरण कि तिथि क्या है।इसके लिए आयुष्मान आरोग्य मंदिर सिकंदरपुर की CHO (कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर) पूजा द्वारा अनोखी पहल की गई। ऑफिस के अन्दर दीवार पर उनके द्वारा लगाए जा रहे टीका के लाभार्थियों का रिकॉर्ड बना के रखा गया है। उस फाइल के माध्यम से जिनके टीके का समय हो जा रहा है उनको फोन पर सूचना देखकर टीकाकरण कराया जा रहा है जिसके कारण उस क्षेत्र मे टीकाकरण का ग्राफ काफी बढ़ा है।

डीसी एनआरएलएम श्वेता सिंह ने बताया कि महिलाओं की सहभागिता बढ़ाने उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए सरकार द्वारा बी सी सखी योजना के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर एक महिला को ट्रेंड किया जाय ताकि लोगों को पैसे के लिए बैंक जाने के जगह ग्राम पंचायत स्तर पर ही लाभ मिल सके उसके साथ ही बी सी सखियों की आर्थिक और मानसिक स्थिति मजबूत हो सके।

जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है कि लोगों की शिकायतों को सुने उनकी परेशानी दूर करे जितना हो सके उनकी मदद करे आप सभी लोग अपने अपने विभाग के जिम्मेदार अधिकारी है जनता की सच्ची सेवा हम सबका उद्देश्य होना चाहिए।जिन विभागों द्वारा जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित उसको अधिक से अधिक लोगों को लाभांवित करे।उन्होंने कहा कि जनता का विश्वास ना तोड़े, बेहतर सेवाएं देते हुवे उनके विश्वास को कायम रखे।

उन्होंने कहा कि सुशासन सप्ताह के अवसर पर शिकायतों के निवारण के लिए जिला / मुख्यालय/तहसील/पंचायत स्तर पर आयोजित शिविरों पर सुशासन सप्ताह का बैनर लगा कार्य संपादित किया जाना है। बताया कि लोक शिकायतों के निस्तारण की “सफलता की- कहानी” “Success Story ” को भी पोर्टल पर अपलोड करे। जनपद द्वारा श्रेष्ठ पद्धतियों (Best Practices) को पोर्टल पर अपलोड किया जाए। बताया कि जिन विभागों द्वारा अभी तक कार्यालय में सुशासन सप्ताह के तहत जारी निर्देश का पालन नहीं किया गया है ऐसे सभी कार्यालय अध्यक्ष तत्काल निर्देशों का पालन शुरू करें। अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

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